Monday, September 24, 2012

आर्थिक वृद्धि दर 6.7 फीसद रहेगी





पीएमईएसी के चेयरमै न ने जताई उम्मीद
चेन्नई (एजेंसी)। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) को उम्मीद है कि 2012-13 में देश की आर्थिक वृद्धि दर 6.7 फीसद रहेगी। पीएमईएसी के चेयरमैन सी रंगराजन ने यहां कहा कि वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में वृद्धि दर में तेजी की उम्मीद है और पूरे वित्त वर्ष में यह 6.7 फीसद रहेगी। रंगराजन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कुछ माह पूर्व मानसून के बारे में जो अनुमान लगाया गया था, यह उससे कहीं बेहतर रहा है। रंगराजन ने कहा, ‘हमारा अपना अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.7 फीसद रहेगी, जो पिछले साल से बेहतर होगा। मुझे लगता है कि दूसरी छमाही से वृद्धि दर रफ्तार पकड़ेगी। इसके काफी संकेत हैं।
रंगराजन ने कहा कि कृषि क्षेत्र का प्रदर्शनपहले लगाए गए अनुमान से बेहतर रहेगा। उन्होंने कहा, ‘इन सभी कारकों को देखने के बाद मुझे उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर 6.7 फीसद की रहेगी।
जीडीपी वृद्धि दर 2011-12 में घटकर नौ साल के निचले स्तर 6.5 फीसद पर आ गई। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल- जून की तिमाही में वृद्धि दर 5.5 फीसद रही है, जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के आठ फीसद से कम है। डीजल कीमतों में बढ़ोतरी के बारे में रंगराजन ने कहा कि इससे थोक मूल्य सूचकांक और अन्य मूल्य सूचकांकों में कुछ वृद्धि होगी। रंगराजन ने कहा कि यदि डीजल के दाम नहीं बढ़ाए जाते तो राजकोषीय घाटा कहीं ऊंचा होता।
दूसरी तिमाही की वृद्धि दर में आएगी तेजी : रंगराजन कुछ माह पूर्व के अनुमान से बेहतर है मानसून का प्रदर्शन

राष्ट्रीय  सहारा  दिल्ली संस्करण पेज 12, 25-9-2012 vFkZO;oLFkk)

No comments:

Post a Comment