Tuesday, December 28, 2010

महंगाई थामने की कोशिशें तेज

चौतरफा घिरे केंद्र ने राज्यों को दिया 50 लाख टन अतिरिक्त खाद्यान्न

नई दिल्ली। महंगाई काबू में करने को लेकर परेशान केंद्र सरकार ने मंगलवार को राशन के जरिए रियायती दरों पर अनाज की आपूर्ति बढ़ाकर कीमतों को काबू में लाने का एक और दांव चला। सरकार मई में भी इस तरह का कदम उठा चुकी है। वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी की अध्यक्षता में मंत्रियों के उच्चाधिकार प्राप्त समूह (ईजीओम) ने राज्यों को पचास लाख टन अनाज का अतिरिक्त आवंटन करने का फैसला किया है। इसके साथ ही दालों के शुल्क मुक्त आयात की समय सीमा को एक साल बढ़ाते हुए दाल निर्यात पर पाबंदी को भी सालभर के लिए बढ़ा दिया है।
बैठक के बाद कृषि मंत्री शरद पवार ने बताया कि आम आदमी को महंगाई से राहत देने के लिए राज्यों को पचास लाख टन अनाज के अतिरिक्त आवंटन का फैसला किया गया है। इसके तहत 25 लाख टन गरीबी रेखा से ऊपर और 25 लाख टन गेहूं व चावल का आवंटन गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए किया गया है। अतिरिक्त आवंटित इस अनाज के तहत एपीएल परिवारों को गेहूं 8.45 रुपये व चावल 11.85 रुपये किलो और बीपीएल परिवारों को 4.15 रुपये किलो की दर पर गेहूं व 5.65 रुपये किलो की दर पर चावल उपलब्ध कराया जाएगा। खाद्यान्न के इस अतिरिक्त आवंटन को राज्य कल से ही उठा सकते हैं।

अमूल का दूध दो रुपये महंगा हुआ

अहमदाबाद। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अपने अमूल दूध के कीमतों में दो रुपये तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है। फेडरेशन के प्रबंध निदेशक आरएस सोढी ने कहा कि हमने अपने विभिन्न ब्रांडों के दाम एक से दो रुपये तक बढ़ा दिए हैं। बढ़े हुए दाम गुजरात में 30 दिसंबर और दिल्ली में 3 जनवरी से लागू होंगे। अमूल दूध के गोल्ड और शक्ति ब्रांड की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। ताजा, स्लिम और ट्रिम ब्रांड के दाम एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। अभी मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और गुजरात के कुछ जिलों में अमूल गोल्ड 34 रुपये, शक्ति ब्रांड 30 रुपये, ताजा 25 रुपये तथा स्लिम और ट्रिम 23 रुपये लीटर हैं।

No comments:

Post a Comment